तेज बरसात के चलते आवक कम होने से हरी सब्जियों के भाव बढ़े

तेज बरसात के चलते आवक कम होने से हरी सब्जियों के भाव बढ़े

सोजत एवं   विभिन्नक्षेत्रों में हुई आवश्यकता से अधिक बारिश के चलते सब्जी की पैदावार खेतों में ही खराब हो गई। फसल खराब होने से सब्जियों के दाम पिछले महीने की अपेक्षा में इस महीने दुगने हो गए। इससे सब्जियां आम आदमी की रसोई से दूर होने लगी है। जानकारी के अनुसार शहर में अधिकांश सब्जियों की आवक जयपुर, अहमदाबाद अजमेर से होती है। बारिश के कारण हरी सब्जियों की आवक पखवाड़ेभर में 40 फीसदी घट गई है। परिणाम स्वरूप जो टमाटर कुछ दिन पहले 10 रुपए किलो बिक रहे थे, वे अब 60 रुपए में मिल रहे हैं। वहीं जो मिर्ची 20 रुपए किलो बिक रही थी वही अब 40 से 60 रुपए किलो बिक रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि महाराष्ट्र के नासिक गुजरात के अहमदाबाद से जिले में टमाटर की आवक होती है। इन्हीं क्षेत्रों में बारिश का दौर चल रहा है ,जिससे टमाटर की फसल खराब हो गई है। जिस किसान के टमाटर की फसल बची भी है तो वह बारिश के कारण सप्लाई भी नहीं दे पा रहा है। यहीं कारण है कि भावों में एकदम उछाल आया है। ऐसे में एक जरूरतमंद कम आमदनी वाले परिवारों के लिए हरी सब्जी खरीदकर खाना मुश्किल हो रहा है।

^सब्जियों की आवक नहीं हाेने से सब्जियों के भावों मे बढ़ोतरी हुई है। अधिकांश सब्जियां बाहर से आती है जहां भारी बारिश हो रही है। जिससे अधिकांश सब्जी की फसलें खेत में ही खराब हो गई। इस कारण सब्जियों के आवक नहीं हो रही है। -हरीश माली राधेश्याम चौहान, सब्जीविक्रेता, सब्जी मंडी सोजत

नींबू हुआ सस्ता, तो धनिया भी हुआ महंगा

हरसब्जियों पर पड़ रही बारिश की मार इस बार नींबू पर नहीं पड़ी है। इस कारण जो नींबू पिछली बार 60 रुपए किलो के भाव से लोगों को मिल रहा था वहीं अब केवल 20 रुपए में मिल रहा है। वहीं सब्जी का जायका बढाने वाला धनिया तो आम आदमी के पहुंच से दूर ही हो गया है। जो धनिया पहले 20 रुपए किलो के मिल रहा था वही अब 80 से 100 रुपए किलों के भाव से मिल रहा है।

घरेलूसब्जियां बनाने पर मजबूर गृहणियां

जिलेमें सब्जियों के भाव इतने बढ़ गए हैं कि गृहणियों को घरेलू सब्जियां बनानी पड़़ रही हैं। कोई भी सब्जी 40 रुपए प्रति किलो से कम नहीं है। इसके चलते घर के बजट को देखते हुए महिलाएं सूखी सब्जियां ही बना रही हैं।

सब्जियों के भाव दो से तीन गुना हुए

सब्जीपहले अब

टमाटर10 60

लौकी 10 15

मिर्ची 20 40

भिंडी 20 30

ग्वारफली 20 40

टिंडी 20 40

बैगन 20 40

पत्ता गोभी 20 20

फूल गोभी 40 60

ककड़ी 20 40

करेला 20 40

धनिया 20 80

पालक 10 40

अदरक 40 80

post a comment