शनिधाम ने मनाया 5 हजार बेटियों का जन्मोत्सव, 14 बेटियों को हवाई यात्रा का तोहफा

शनिधाम ने मनाया 5 हजार बेटियों का जन्मोत्सव, 14 बेटियों को हवाई यात्रा का तोहफा

बालदिवस पर बेटियों का सामूहिक जन्मोत्सव मनाया गया।
शनिधामट्रस्ट के तत्वावधान में मंगलवार को टाउन हाॅल में बेटी जन्मोत्सव मनाया गया। दाती मदन राजस्थानी के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर विधायक ज्ञानचंद पारख, सोजत विधायक संजना आगरी, कलेक्टर सुधीर शर्मा, एसपी दीपक भार्गव सहित गणमान्य लोग मौजूद थे। इस मौके पर 12 बेटियों का जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर शनिधाम ट्रस्ट की ओर से हवाई यात्रा पर रवाना होने वाली जिले की 14 होनहार बेटियों का स्वागत किया गया। दाती महाराज ने 14 बालिकाओं को माल्यार्पण 11 हजार रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने सैकड़ों परिवार तोड़ने से बचाने वाली गजेंद्र कंवर को भी 51 हजार का चेक प्रदान किया। इसके अलावा देसूरी, जाणुंदा, दूदनी, बिजोवा, मालंदा की सभी महिला ग्रामसेवकों को बेटी बचाओ कार्यक्रम में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए 2100 रुपए अलग-अलग प्रदान किए।

विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि हमारे समाज का लिंगानुपात में प्रयासों से सुधार हुआ है तथा हमारा जिला इसमें देश के अग्रणी रूप से बढ़ रहा है। हम टाॅप 10 में है। अब हमें पहले नंबर तक पहुंचना है। कन्या भ्रूण हत्या कहीं नहीं हो इसमें सरकार के प्रयास सार्थक हुए हैं। विधायक संजना आगरी ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत हजारों की संख्या में जन्मोत्सव मनाया जाना प्रेरक कदम है। नगर परिषद चेयरमैन महेंद्र बोहरा ने कहा कि बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम के बाद निश्चित रूप से लिंगानुपात बढ़ा है तथा उसमें बेटियों के जन्म में बढ़ोतरी सुखद है। कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि खुशी की बात है कि पाली जिला लिंगानुपात में हमेशा राज्य की औसत दर से आगे रहा है। एसपी दीपक भार्गव ने कहा कि मिशन पूर्णशक्ति कार्यक्रम ने महिला सशक्तिकरण, साक्षरता दर में बढ़ोतरी, लिंगानुपात आदि प्रबल आयामों में बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का प्रबल योगदान है। जिला विधिक प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव शरद कुमार व्यास ने कहा कि किसी भी सामाजिक समस्या को सुलझाने के लिए समाज का हर अंग महत्वपूर्ण है।

पायलट प्रोजेक्ट नहीं, मेरी आत्मा है : दाती महाराज

दातीमदन महाराज ने कहा कि मिशन पूर्णशक्ति पायलट प्रोजेक्ट नहीं है, बल्कि मेरी आत्मा है। राष्ट्र ही मेरा जीवन की संपूर्ण आराधना है। राष्ट्र की सेवा करना ही मेरा परम धर्म है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को मैं 22 साल से आगे बढ़ा रहा हूं। आज 800 बच्चियों का पिता हूं। नारी को देवता से भी अधिक पूजनीय मानने वाले राष्ट्र में अद्भुत कार्य हो रहे हैं। जिले में लिंगानुपात में एक हजार बेटियों का ज्यादा जन्म सार्थक योजनाओं का ही परिणाम है।

post a comment