‘ओखी’: तूफान से थमा गुजरात में घमासान, राहुल की 3 रैलियां रद्द , सोजत पाली में भी हल्की बारिश

‘ओखी’: तूफान से थमा गुजरात में घमासान, राहुल की 3 रैलियां रद्द , सोजत पाली में भी हल्की बारिश

गुजरात और महाराष्ट्र भीषण चक्रवाती तूफान ओखी की चपेट में हैं. जहां एक ओर चक्रवात ओखी तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है, तो दूसरी ओर मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय कोंकण के अधिकांश इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश हुई.

इसके चलते गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार पर भी असर पड़ रहा है. कांग्रेस और बीजेपी अपनी राजनीतिक रैलियां रद्द कर रहे हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी कई रैलियों को रद्द कर दिया है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बेहद नजदीक आ गई है, लेकिन उससे पहले ओखी के चलते चुनावी घमासान थम सा गया है.

वहीं, साइक्लोन ओखी के चलते उत्तर भारत में भी मौसम बदल चुका है. गुजरात से आए बादलों ने राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर में मौसम बदल दिया है. हरियाणा और उत्तराखंड में कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में अगले 24 घंटों के अंदर हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है. इससे ठंड और बढ़ेगी. इस हल्की बारिश से दिल्ली एनसीआर के तमाम इलाकों को वायु प्रदूषण से निजात मिलने की संभावना भी जताई जा रही है.

LIVE UPDATE

– साइक्लोन सेंटर ने उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटीय इलाकों में समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका जाहिर की है. ये स्थिति 6 दिसंबर तारीख तक बनी रहेगी. साइक्लोन ओखी के चलते खराब मौसम की वजह से दक्षिण गुजरात में वलसाड़, सूरत, नवसारी, भरुच, डांग, तापी, अमरेली, गीर, भावनगर जिलों में पेड़ों और कच्चे मकानों को नुकसान पहुचने की आशंका है. दमन, दादर नगर हवेली और उत्तरी महाराष्ट्र में पालघर, थाणे, रायगढ़ और ग्रेटर मुंबई में भी तेज हवाओं और बारिश के चलते पेड़ों और कच्चे घरों को नुकसान पहुचने की आशंका है.

– साइक्लोन सेंटर ने गुजरात के तमाम इलाकों में 6 दिसंबर की सुबह तक हल्की से मध्यम दर्जे की बीरिश होने की संभावना जाहिर की है.सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना भी जाहिर की गई है. उधर, महाराष्ट्र में उत्तरी कोंकण में ज्यादातर जगहों पर 6 दिसंबर की सुबह तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होते रहने की बात कही जा रही है.

– मौसम विभाग का कहना है कि इस डीप डिप्रेशन की वजह से सूरत और आस-पास के इलाकों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. सूरत पहुंचने के बाद डीप डिप्रेशन कमजोर होने लगेगा और छह दिसंबर की शाम तक ये महज डिप्रेशन रह जाएगा.

– मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक चक्रवात ओखी की सूरत से दूरी महज 290 किलोमीटर रह गई है. अगले कुछ घंटों के भीतर ये तूफान और कमजोर होकर डिप्रेशन रह जाएगा. मौसम विभाग के एडीजी डॉ एम महापात्रा के मुताबिक दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तमाम इलाकों को सतर्क कर दिया गया है. जब ये वेदर सिस्टम सूरत के पास समंदर तट को पार करेगा, तो उस समय आधी रात का वक्त होगा.

– मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात ओखी तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है. इसके साथ ही यह कमजोर होने लगा है. अब ये तूफान भीषण चक्रवाती तूफान की कैटेगरी से निकलकर महज चक्रवाती तूफान रह गया है. इस समय इसके अंदर 65 से लेकर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं उमड़-घुमड़ रही हैं.

post a comment