सोजत के कस्टम इंस्पेक्टर ने 6 माह में बहन के खाते में जमा करवाए ~ 23 लाख, सीबीआई ने छापा मारा

सोजत के कस्टम इंस्पेक्टर ने 6 माह में बहन के खाते में जमा करवाए ~ 23 लाख, सीबीआई ने छापा मारा

सोजतनिवासी कस्टम इंस्पेक्टर परमानंद सिंघाड़िया की नौकरी लगे हुए चार साल ही हुए, मुंबई में पोस्टिंग मिलते ही काली कमाई का धंधा शुरू कर दिया। सीबीआई ने शुक्रवार को उसके मुंबई सोजत सिटी के घर पर एक साथ छापा मारा तो उसके यहां से 17 लाख रुपए कैश, 1 लाख रुपए की विदेशी मुद्रा, 9 लाख रुपए के सोने के बिस्किट और आधा किलो सोने पांच किलो चांदी के आभूषणों सहित लाखों रुपए की प्रॉपर्टी मिली है। कस्टम इंस्पेक्टर यह पैसा सोजत ट्रांसफर कर रहा था जिसकी इंटेलीजेंस इन्फाॅर्मेशन मिली थी। सीबीआई की जोधपुर ब्रांच ने सोजत के एक बैंक खाते में हो रहे ट्रांजेक्शन की छानबीन की और मुंबई तक पहुंच गई। दोनों जगह तलाशी अभियान चल रहा है, शुक्रवार रात तक की छानबीन में लगभग 80 लाख रुपए का हिसाब-किताब और काफी जेवरात मिले हैं, जिनका आकलन किया जा रहा है।

बहन के खाते में पैसा भेजा, परिजनों के खाते भी चैक होंगे : कस्टम इंस्पेक्टर सिंघारिया ने यह पैसा सोजत में अपनी बहन के खाते में ट्रांसफर किया था। सीबीआई अब परिवार के सभी सदस्यों के बैंक खातों की जांच कर रही है। कुछ पैसा उसने मध्य प्रदेश भी भेजा था, उसका भी पता लगाया जा रहा है।

सीबीआई को सूचना मिली थी कि सोजत की स्टेट बैंक की शाखा के एक बैंक खाते में पिछले दो साल से काफी पैसा जमा हो रहा है। ब्यूरो टीम ने पता लगाया तो पता चला, कि यह पैसा कोलकाता स्टेट विक्ट्री को-ऑपरेटिव बैंक से ट्रांसफर हो रहा है। कोलकाता जाने पर टीम को कस्टम इंस्पेक्टर सिंघारिया की जानकारी हुई, क्योंकि वहां पैसा मुंबई में सिंघारिया के बैंक खाते से ट्रांसफर हो रहा था। काली कमाई को छुपाने के लिए उसने कोलकाता के रास्ते लाखों रुपया सोजत भेजा था।

प्रिंवेटिव ऑफिसर के रूप में पोस्टिंग के दौरान ज्यादा हो सकती है काली कमाई

जानकारोंकी मानें तो कस्टम इंस्पेक्टर को अगर प्रिंवेंटिव ऑफिसर के रूप में जिम्मेदारी मिलती है तो उसकी काली कमाई की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। एयरपोर्ट पर इनकी बाहर से आने वाले यात्रियों के सामान चैक करने कस्टम क्लीयरेंस की जिम्मेदारी होती है। इसमें भ्रष्ट अधिकारियों के लिए काली कमाई की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।

छह माह में 23 लाख रुपए भेजे

दोनोंघरों की तलाशी में सीबीआई को 17 लाख रुपए कैश, 9 लाख के गोल्ड बिस्किट, आधा किलो सोने 5 किलो चांदी के आभूषण, 1 लाख रुपए के बराबर डॉलर, 15 लाख का बैंक बैलेंस और 16 लाख रुपए की एफडीआर मिली है। उसने अक्टूबर 2015 से अप्रैल 2016 के बीच छह माह में 23 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे।

सोजत स्थित कस्टम इंस्पैक्टर का पैतृ़क मकान, जहां सीबीआई ने छापा मारा।

{ 6 माह के दौरान ही एक बहन के खाते में 23 लाख रुपए जमा करवाए। सीबीआई ने एक साथ मुंबई स्थित सिंघाड़िया के निवास सोजत स्थित पैतृक निवास पर छापा मारा। अन्य बहनों परिजनों के खाते भी खंगालेगी सीबीआई। अधिकारियों के अनुसार और भी चल-अचल संपत्ति का खुलासा हो सकता है।

{ कोलकाता में किसी अन्य के खाते से बहन के खाते में कैश ट्रांसफर करवाता फिर भी पकड़ा गया, क्योंकि- सीबीआई को सूचना मिली थी कि सोजत के स्टेट बैंक स्थित एक खाते में लगातार बड़ी नकदी जमा हो रही है। विजिलेंस टीम ने निगरानी बढ़ाई तो कस्टम अधिकारी सिंघाड़िया का कनेक्शन सामने आया।

{कस्टम इंस्पेक्टर परमानंद सिंघाड़िया के मुंबई सोजत स्थित घर की तलाशी में मिले 17 लाख रुपए नकद, 1 लाख रुपए की विदेशी मुद्रा, 9 लाख रुपए के साेने के बिस्किट, आधा किलो सोना पांच किलो चांदी के आभूषण, 15 लाख का बैंक बैलेंस 16 लाख रुपए की एफडी

सोजत निवासी कस्टम इंस्पेक्टर परमानंद सिंघाड़िया।

post a comment