बागावास गांव में शनिधाम का चिकित्सा शिविर शुरू, पहले दिन हुआ 5667 मरीजों का उपचार

बागावास गांव में शनिधाम का चिकित्सा शिविर शुरू, पहले दिन हुआ 5667 मरीजों का उपचार

शनिधामट्रस्ट के बहुउद्देश्यीय निशुल्क चिकित्सा शिविर का आगाज रविवार को बागावास गांव स्थित ट्रस्ट के निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज परिसर में हुआ। केंद्रीय राज्यमंत्री गिरीराजसिंह, सीआर चौधरी, चिकित्सा मंत्री कालीचरण सर्राफ, विधायक संजना आगरी पूर्व सांसद पुष्प जैन के आतिथ्य में शुरू हुए शिविर में पहले दिन 5667 मरीज उपचार कराने पहुंचे। साथ ही 112 आंखों के ऑपरेशन, 300 बालिकाओं को सोलर लैंप और पंखा वितरित किया गया। वहीं 1000 निराश्रित और निर्धन महिलाओं को 10 किलो गेहूं और 2500 कंबल जरूरतमंद परिवारों को बांटे गए।

शिविर के दौरान 50 युवाओं ने किया रक्तदान भी किया। सोमवार को पथरी, पित्त की थैली तथा आंखों के ऑपरेशन करने के अलावा क्षेत्र के 3000 विद्यार्थियों को निशुल्क चश्मे वितरित किए जाएंगे। शिविर में पहुंचने के लिए ट्रस्ट की तरफ से क्षेत्र में कुल 70 बसों का इंतजाम किया गया था। सुबह से ही मरीजों तथा उनके परिजनों का बागावास पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ, जो दोपहर तक जारी रहा। शाम 6 बजे तक ओपीडी का कुल रजिस्ट्रेशन 5667 रहा। इनमें से जनरल ओपीडी 3520 की हुई। आंखों की ओपीडी 1260 रही। इसमें से 887 मरीज पेट की बीमारी, पथरी पित की थैली के पहुंचे। इनका सोमवार को ऑपरेशन किया जाएगा।

संतोंको पीड़ित मानवता की सेवा में आगे आना होगा :गिरीराजसिंह केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराजसिंह ने कहा कि संतों को देशहित में अपना योगदान देना चाहिए, जिससे सनातन धर्म की अलग पहचान बनने के साथ ही पीड़ित मानवता की सेवा भी हो सके। उन्होंने कहा कि दाती महाराज के कार्यक्रम महज पाली ही नहीं, बल्कि देशभर में अपनी अलग पहचान रखते हैं। चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ मे कहा कि शनिधाम के कार्य सेवा और मानवहित में कराए जा रहे हैं। दाती द्वारा जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल के बर्न यूनिट का जीर्णोद्धार कराया, इससे प्रदेश के हजारों लोगों को राहत मिल रही है। केंद्रीय राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने कहा सच्चे संत वहीं है जो मानव मात्र की सेवा में कार्य करें, इसका यह शिविर ताजा उदाहरण है। पूर्व सांसद पुष्प जैन ने कहा कि जिले के अन्य संतों को भी मदन महाराज राजस्थानी की तरह सेवा के कार्यों का अनुसरण करके आगे आना चाहिए।

post a comment